Stamp Duty In Maharashtra – महराष्ट्र में Stamp Duty Charges कितना है ?

  • 8 months ago
  • Blog
  • 1
stamp-duty

नमस्कार दोस्तो आप सभी का में इस blog पेज पे स्वागत करता हु। आज हम बात करेंगे की Maharashtra में कोई भी property पे हमे stamp duty कितना governmnet को अदा करना होंगा|

Stamp Duty का मतलब ?

सबसे  पहले हम समजते है की ये stamp duty नाम कहा से पड़ा। पाहिले के समय में फिजिकल stamp हुआ करते थे, समय क साथ ये Online होने लगे और और duty का मतलब होता है Tax जो हमे government को देना होता है।

Stamp Duty क्यू देना होता है ?

कोई भी देश में government को देश चलने के लिए और develop करने के लिए पैसो की जरुरत होती है , और ये सब पैसा देश के लोगो से वसूला जाता है।

कोई भी customer उसे हर एक प्रॉपर्टी पे stamp duty charge अदा करना होता है।

अभी Stamp Duty कितना है ?

Stamp Duty हर देश की अलग अलग है ठीक वैसे ही भारत देश में भी हर state भी Stamp Duty अलग हो सकती है, ये सब राज्य निर्धारित करता है|

Maharashtra की Stamp Duty कितना है अगर हम Mumbai की बात करे तो वह 5% Stamp Duty 31 March 2021 तक है ये दशक की सबसे कम Stamp Duty है और Nagpur और नागपुर ग्रामीण की Stamp Duty charges 4% है, और सिर्फ हम ग्रामीण की बात करे तो वह की Stamp Duty 3% है।

 कब से Stamp Duty ज्यादा हुई ?

१ सितम्बर २०२० से ३१ दिसम्बर २०२० तक 3% Nagpur और नागपुर ग्रामीण की थी और सिर्फ २% ग्रामीण की थी।

 उसके बाद Stamp Duty Maharashtra सरकार ने मात्र 1% से बड़ा दी।  

Stamp Duty में छूट क्यू  है ?

Stamp Duty में maharashtra government ने corona महामारी समय को देखते हुए और real estate व्यवसाय को उछाल देने क लिए ये निर्णय लिया गया , और काफी हद तक ये सही साबित भी हुआ।

ये समय में maharashtra government ने काफी revenue collect किया , और इस व्यवसाय को भी काफी हद तक सफलता मिली।  

कैसे calculate करे Stamp Duty ?

stamp duty calculator

Stamp Duty ये property valucation और खरीदी कीमत पर निर्भर करती है , जो कीमत इन द्दोनो से ज्यादा होंगी उस पे Stamp Duty भरना होता है।

 

Stamp Duty के आलावा और कोई इतर charges लगने वाले है ?

जी हा , आपको इस Stamp Duty के आलावा आपको उस property का रजिस्ट्रशन चार्जेज भी लगने वाले है जो की लगभग 1% तक हो सकते है।

इसके आलावा आपके वकील के Charges and document  लग सकते है।

Stamp Duty कम ज्यादा हो सकती है क्या ?

जी हा  हर राज्य  की हर property की value अनुसार सब की Stamp Duty अलग हो सकती है।

Stamp Duty कोण अदा  करता है ?

Stamp Duty ये property खरीददार ही अदा  करते है, इसमें विक्रीकर्ता नहीं देता कुछ भी पैसे, परन्तु कभी कभी समय अनुसार कोई builder अपने ग्राहक को लुभाने के लिए Stamp Duty में अपने ग्राहक को discount दे सकते, लेकिन वो Stamp Duty के  पैसे  राज्य सरकार कोअदा  करना होता ही है ।

Stamp Duty  के लिए Bank से Loan मिलता है क्या ?

जी नहीं , Stamp Duty अदा  करने क लिए आपको स्वयं  को पैसे इकट्ठा करना होंगे।  कोई भी bank आपको Stamp Duty भरने क लिए loan नहीं देती।

उम्मीद करता हु दोस्तों आपको Stamp Duty के बारे में सरे सवालो के जवाब मिल ही गए होंगे।

शायद कोई प्रश्न मेरे से छूट गए हो तो आप जरूर comment box में मुझसे पूछ सकते है, या Nagpur में कोई भी property खरीदी विक्री हेतु हमसे संपर्क जरूर करे।
 

Note:- ऊपर लिखी  सारी  बात ये हमारे अब तक के माहिती के अनुसार है , इसमें राज्य सरकार या maharashtra government के नियमो में बदलाव् हो सकते है, कृपया ठीक से जांच पड़ताल  करे and अपने legal advisor से साला ले।

अधिक जानकारी के लिएआप हमारे वेब साइट https://11squarefeet.com/ पे क्लिक करे और YouTube के विडिओ देखने के लिए आप YouTube link http://bit.ly/3ufAxWu विडिओ के लिए क्लिक करे। और अधिक जानकरी क लिए। आप मेल भी कर सकते है [email protected]

धन्यवाद

Amit Raut
Real Estate Expert

Join The Discussion

Compare listings

Compare