स्टाम्प ड्यूटी In Maharashtra – महराष्ट्र में स्टाम्प ड्यूटी चार्जेस कितना है ?

  • 6 months ago
  • 1
stamp-duty

नमस्कार दोस्तो आप सभी का में इस ब्लॉग पेज पे स्वागत करता हु। आज हम बात करेंगे की महाराष्ट्र में कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने पे हमे स्टाम्प ड्यूटी कितना गवर्नमेंट को अदा करना होंगा|

Stamp Duty का मतलब ?

सबसे  पहले हम समजते है की ये stamp duty नाम कहा से पड़ा। पाहिले के समय में फिजिकल stamp हुआ करते थे, समय क साथ ये ऑनलाइन होने लगे और और ड्यूटी का मतलब होता है Tax जो हमे सरकार को देना होता है।

स्टाम्प ड्यूटी क्यू देना होता है ?

कोई भी देश में सरकार को देश चलने के लिए और डेवलप करने के लिए पैसो की जरुरत होती है , और ये सब पैसा देश के लोगो से वसूला जाता है।

कोई भी ग्राहक कोई भी प्रॉपर्टी ख़रीदे उसे हर एक प्रॉपर्टी पे stamp duty charge अदा करना होता है।

अभी स्टाम्प ड्यूटी कितना है ?

स्टाम्प ड्यूटी हर देश की अलग अलग है ठीक वैसे ही भारत देश में भी हर राज्य की भी स्टाम्प ड्यूटी अलग हो सकती है, ये सब राज्य निर्धारित करता है|

महाराष्ट्र की स्टाम्प ड्यूटी कितना है अगर हम Mumbai की बात करे तो वह ५% स्टंम्प ड्यूटी ३१ मार्च २०२१ तक है ये दशक की सबसे कम स्टाम्प ड्यूटी है और नागपुर और नागपुर ग्रामीण की स्टाम्प ड्यूटी चार्जेज ४% है, और सिर्फ हम ग्रामीण की बात करे तो वह की स्टाम्प ड्यूटी ३% है।

 कब से स्टाम्प ड्यूटी ज्यादा हुई ?

१ सितम्बर २०२० से ३१ दिसम्बर २०२० तक ३% नागपुर और नागपुर ग्रामीण की थी और सिर्फ २% ग्रामीण की थी।

 उसके बाद स्टाम्प ड्यूटी महाराष्ट्र सरकार  ने मात्र १ % से बड़ा दी।  

स्टाम्प ड्यूटी में छूट क्यू  है ?

स्टाम्प ड्यूटी में महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना महामारी समय को देखते हुए और रियल एस्टेट क व्यवसाय को उछाल देने क लिए ये निर्णय लिया गया , और काफी हद तक ये सही साबित भी हुआ।

ये समय में महाराष्ट्र सरकार ने काफी रेवेन्यू जमा किया , और इस व्यवसाय को भी काफी हद तक सफलता मिली।  

कैसे calculate करे स्टाम्प ड्यूटी ?

stamp duty calculator

स्टाम्प ड्यूटी ये प्रॉपर्टी के वैल्यूएशन और खरीदी कीमत पर निर्भर करती है , जो कीमत इन द्दोनो से ज्यादा होंगी उस पे स्टाम्प ड्यूटी भरना होता है।

 

स्टाम्प ड्यूटी के आलावा और कोई इतर charges लगने वाले है ?

जी हा , आपको इस स्टाम्प ड्यूटी के आलावा आपको उस property का रजिस्ट्रशन चार्जेज भी लगने वाले है जो की लगभग १% तक हो सकते है।

इसके आलावा आपके वकील के Charges and document  लग सकते है।

स्टाम्प ड्यूटी कम ज्यादा हो सकती है क्या ?

जी हा  हर राज्य  की हर प्रॉपर्टी की value अनुसार सब की स्टाम्प ड्यूटी अलग हो सकती है।

स्टाम्प ड्यूटी कोण अदा  करता है ?

 स्टेम ड्यूटी ये property खरीददार ही अदा  करते है, इसमें विक्रीकर्ता नहीं देता कुछ भी पैसे , परन्तु कभी कभी समय अनुसार कोई builder अपने ग्राहक को लुभाने के लिए स्टाम्प ड्यूटी में अपने ग्राहक को छूट दे सकते, लेकिन वो स्टाम्प ड्यूटी के  पैसे  राज्य सरकार कोअदा  करना होता ही है ।

स्टाम्प ड्यूटी  के लिए बैंक से लोन मिलता है क्या ?

जी नहीं , स्टाम्प ड्यूटी अदा  करने क लिए आपको स्वयं  को पैसे इकट्ठा करना होंगे।  कोई भी bank आपको स्टाम्प ड्यूटी भरने क लिए लोन नहीं देती।

उम्मीद करता हु दोस्तों आपको Stamp Duty के बारे में सरे सवालो के जवाब मिल ही गए होंगे।

शायद कोई प्रश्न मेरे से छूट गए हो तो आप जरूर कमेंट बॉक्स में मुझसे पूछ सकते है, या नागपुर में कोई भी प्रॉपर्टी खरीदी विक्री हेतु हमसे संपर्क  जरूर करे।
 

Note:- ऊपर लिखी  सारी  बात ये हमारे अब तक के माहिती के अनुसार है , इसमें राज्य सरकार या भारत सरकार के नियमो में बदलाव् हो सकते है, कृपया ठीक से जांच पड़ताल  करे and अपने legal advisor से साला ले।

अधिक जानकारी के लिएआप हमारे वेब साइट https://11squarefeet.com/ पे क्लिक करे और YouTube के विडिओ देखने के लिए आप YouTube link http://bit.ly/3ufAxWu विडिओ के लिए क्लिक करे। और अधिक जानकरी क लिए। आप मेल भी कर सकते है [email protected]

धन्यवाद

अमित राउत
रियल एस्टेट  एक्सपर्ट

Join The Discussion

Compare listings

Compare