RERA (रेरा ) Kya Hai?(Real Estate Regulatory Authority)

  • 5 months ago
  • 1
RERA Kya Hai ?

सामान्य प्रश्न

1. वे कौन सी वस्तुएं और कारण हैं जिनके कारण Real Estate (विनियमन और विकास) अधिनियम 2016 को फंसाया गया है?

  • आवंटियों के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित करना और उनकी रुचि की रक्षा करना;
  • पारदर्शिता को बढ़ावा देना, निष्पक्षता सुनिश्चित करना और धोखाधड़ी और देरी को कम करना;
  • व्यावसायिकता और अखिल भारतीय मानकीकरण की शुरुआत;
  • प्रमोटर और आवंटियों के बीच सूचना की समरूपता स्थापित करना;
  • फास्ट ट्रैक विवाद समाधान तंत्र स्थापित करना;

उस क्षेत्र में सुशासन को बढ़ावा देना जो बदले में निवेशकों का विश्वास पैदा करे।

2.  यदि किसी Real Estate Project में 500 sq.m से अधिक भूमि का क्षेत्रफल है, लेकिन 8 Apartment से कम है। क्या इसे अभी भी पंजीकृत होने की आवश्यकता है?

उत्तर : हाँ। प्रत्येक अचल संपत्ति परियोजना जिसमें 500 sq. m से अधिक भूमि क्षेत्र है या 8 से अधिक अपार्टमेंटों को पंजीकृत करने की आवश्यकता है

3. क्या विज्ञापन में Email और SMS द्वारा विनती शामिल है ? क्या Projects जारी करना ‘विज्ञापन’ का मामला माना जाता है?

उत्तर: धारा 2 (B) के अनुसार, जो ‘विज्ञापन’ को परिभाषित करता है, बिक्री के लिए विनती करने में अपनाए गए किसी भी माध्यम को उक्त परिभाषा के तहत शामिल किया जाएगा, जिसमें SMS और Email शामिल हैं। प्रॉस्पेक्टस, जो रियल एस्टेट (Real Estate) प्रोजेक्ट में अपार्टमेंट की बिक्री के लिए है, को भी कवर किया जाएगा।

4. क्या आवंटियों को Parking बेचना जायज़ है?

उत्तर: Parking की स्थिति निम्नानुसार है;

Open Parking Area इसे “कॉमन एरियाज” की परिभाषा में स्पष्ट रूप से शामिल किया गया है, जिसे ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट प्राप्त होने के बाद आवंटियों के एसोसिएशन को देने की आवश्यकता है। इसलिए, प्रमोटर द्वारा ओपन पार्किंग क्षेत्रों की बिक्री या आवंटन अनुमन्य नहीं है

ख) Maharashtra Real Estate (विनियमन और विकास) (Real Estate Project पंजीकरण, रियल एस्टेट एजेंटों (Real Estate Agent) का पंजीकरण, Website पर ब्याज और प्रकटीकरण की दर) नियमों, 2017 में परिभाषित पार्किंग को बेचने की अनुमति है।

5. आबंटित को राशि और मुआवजे की वापसी के प्रति प्रवर्तक का क्या दायित्व है?

उत्तर: अधिनियम की धारा 18 में विभिन्न परिस्थितियों के संबंध में प्रावधानों का प्रावधान है, जिसमें परियोजना के पूरा होने में देरी के कारण प्रवर्तक द्वारा आवंटन की भरपाई की जाएगी।

6 . क्या Maharera Website अपलोडिंग और online सेवाओं के लिए प्रमोटरों, रियल एस्टेट एजेंटों (Real Estate Agent) और शिकायतकर्ताओं से शुल्क वसूलने के अलावा नियमों में निर्धारित शुल्क के अलावा कुछ शुल्क है?

उत्तर: हां। इसे महासेरा आदेश में विस्तृत किया गया है जो महासेरा वेबसाइट पर उपलब्ध है।

उपभोक्ता के परिप्रेक्ष्य से पूछे जाने वाले प्रश्न(Question)

Frequently Asked Questions About RERA
https://11squarefeet.com/

1. क्या Promoter के लिए यह आवश्यक है कि वह महाआरईआरए में पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले अचल संपत्ति परियोजना के लिए अनुमति प्राप्त करे?

उत्तर: हां, रियल एस्टेट(Real Estate) परियोजना के लेआउट को मंजूरी देनी होगी। हालांकि, प्रमोटर पंजीकरण के अपने आवेदन में कुछ इमारतों को शामिल कर सकता है, जहां Apartment प्रस्तावित हैं और भवन स्वीकृतियां लंबित हैं। अपार्टमेंट के लिए building अप्रूवल प्राप्त किया जाना चाहिए इससे पहले कि उक्त अपार्टमेंट के बारे में प्रमोटर और खरीदार के बीच बिक्री के लिए समझौता हो जाए।

2. अधिनियम के तहत किसी परियोजना के पंजीकरण के लिए निर्धारित जुर्माना क्या है?

उत्तर: यदि कोई भी प्रवर्तक अधिनियम के अनुसार पंजीकरण करने में विफल रहता है, तो वह उस दंड के लिए उत्तरदायी होगा जो अचल संपत्ति परियोजना की अनुमानित लागत का दस प्रतिशत तक हो सकता है। निरंतर उल्लंघन पर, वह एक ऐसे शब्द के लिए कारावास के साथ दंडनीय होगा जो तीन साल तक या जुर्माना के साथ हो सकता है जो अचल संपत्ति परियोजना की अनुमानित लागत का दस प्रतिशत तक या दोनों के साथ बढ़ सकता है।

3. एक फ्लैट खरीदार को कैसे पता चलेगा, अगर अचल संपत्ति परियोजना को महाआरईआरए के तहत पंजीकृत किया गया है?

उत्तर: महाआरईआर वेबसाइट सभी पंजीकृत परियोजनाओं को प्रदर्शित करेगी।

यह अनिवार्य है कि रियल एस्टेट परियोजना में अपार्टमेंट के विपणन के लिए विज्ञापन को महरा पंजीकरण संख्या होनी चाहिए

4. क्या रियल एस्टेट एजेंटों(Real Estate Agent) का पंजीकरण विशिष्ट, स्थान विशिष्ट या व्यक्तिगत विशिष्ट होगा?

उत्तर: रियल एस्टेट एजेंटों को महावीर के साथ या तो एक व्यक्ति के रूप में या “व्यक्ति के अलावा अन्य” के रूप में पंजीकृत होना पड़ता है। किसी भी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट के पंजीकरण के लिए आवेदन करते समय प्रमोटरों को पंजीकृत रियल एस्टेट एजेंटों के नामों को इंगित करना होगा जो उक्त परियोजना में एजेंट के रूप में काम करेंगे। ऐसे एजेंटों के नाम परियोजना के पंजीकरण के समय महाआरईआरए वेबसाइट पर अन्य परियोजना विनिर्देशों के साथ प्रदर्शित किए जाएंगे।

5. यदि एक रियल एस्टेट एजेंट को महाआररा द्वारा निर्धारित जनादेशों का पालन करने में विफल रहता है, तो क्या दंड होंगे?

उत्तर: यदि कोई भी रियल एस्टेट एजेंट अधिनियम की धारा 9 या धारा 10 के प्रावधानों को दर्ज करने और उसका उल्लंघन करने में विफल रहता है, तो वह प्रत्येक दिन के लिए दस हजार रुपये (10,000/-) के जुर्माने के लिए उत्तरदायी होगा।

ch डिफ़ॉल्ट जारी है, जो अचल संपत्ति परियोजना के अनुसार, भूखंड, अपार्टमेंट या इमारतों की लागत का पांच प्रतिशत तक विस्तार कर सकता है, जिसके लिए महाआरईआरए द्वारा निर्धारित बिक्री या खरीद की सुविधा दी गई है।

6. क्या प्रमोटर को अपनी परियोजना को एक निर्दिष्ट अवधि के भीतर पूरा करने के लिए महाआरके को कोई उपक्रम देने की आवश्यकता है?

उत्तर: हां, अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार, प्रमोटर, महावीर को पंजीकरण के लिए आवेदन करते समय, एक घोषणा पत्र देना होगा, एक हलफनामे द्वारा समर्थित, उस समय अवधि का संकेत देता है जिसके भीतर वह परियोजना या चरण पूरा करने का उपक्रम करता है, के रूप में मामला हो सकता है।

7. प्रमोटर से कब्जा पाने में देरी के मामले में, क्या खरीदार को उसके द्वारा भुगतान की गई राशि पर ब्याज प्राप्त करने का अधिकार होगा, ऐसी विलंबित अवधि के लिए?

उत्तर: हां। समझौते के मॉडल रूप के अनुसार, अगर प्रमोटर परियोजना को पूरा करने के लिए समय सारणी का पालन करने में विफल रहता है और [ Apartment / Plot ] अलॉट्टी को सौंपता है, तो प्रमोटर एलोट्टी को भुगतान करने के लिए सहमत होता है, जो इरादा नहीं करता है परियोजना से निकासी, ब्याज के रूप में निर्दिष्ट, आवंटी द्वारा भुगतान की गई सभी राशियों पर, देरी के हर महीने के लिए, कब्जे को सौंपने तक।

8. क्या प्रमोटर द्वारा खरीदार को इस तरह का ब्याज भुगतान स्वचालित होगा या खरीदार को महारेरा से संपर्क करना होगा?

उत्तर: ब्याज भुगतान समझौते के मॉडल रूप के अनुसार होता है और इसलिए इसे स्वचालित रूप से भुगतान किया जाना चाहिए। शिकायत होने पर खरीदार को महाआरएआरए में शिकायत दर्ज करानी पड़ सकती है।

9. क्या आवंटी / खरीदार द्वारा किसी भी किश्तों के भुगतान में चूक के मामले में promoter द्वारा लगाए जाने वाले ब्याज पर एक सीलिंग है?

उत्तर: समझौते के मॉडल फॉर्म के अनुसार, आवंटी को प्रमोटर को भुगतान करना पड़ता है, भारतीय स्टेट बैंक के बराबर ब्याज दर, उधार की दर की उच्चतम सीमांत लागत प्लस दो प्रतिशत, सभी राशियों पर जो देय और देय होती है प्रवर्तक को आबंटिती द्वारा समझौते की शर्तों के तहत उक्त राशि प्रमोटर को आबंटिती (ओं) द्वारा देय है।

10. क्या एक प्रमोटर या रियल एस्टेट एजेंट भी खरीदार के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं?

उत्तर: हां। पंजीकृत अचल संपत्ति परियोजना में कोई भी रुचि रखने वाला व्यथित व्यक्ति शिकायत दर्ज कर सकता है।

11. अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए पीड़ित घर खरीदार को कहां से आवश्यकता होगी?

उत्तर: पीड़ित व्यक्ति महाआरएआरए वेबसाइट द्वारा दिए गए प्रारूप के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

12. घर के खरीदार किस आधार पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं?

उत्तर: अधिनियम के नियमों या नियमों या विनियमों के उल्लंघन या उल्लंघन के लिए एक पीड़ित व्यक्ति महाआरएआरए के साथ शिकायत दर्ज कर सकता है।

13. क्या शिकायतों के निपटान के लिए कोई समय सीमा निर्धारित है?

उत्तर: अधिनियम की धारा 29 में यह प्रावधान है कि शिकायतों का निपटारा यथाशीघ्र किया जाना चाहिए लेकिन बाद में दाखिल होने की तारीख से साठ दिनों की तुलना में नहीं। हालाँकि, जहाँ इसे उक्त अवधि के दौरान निपटाया नहीं जा सकता है, रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण को इसके कारणों को रिकॉर्ड करना आवश्यक है।

14. क्या महाआरके द्वारा दिए गए आदेशों के खिलाफ अपील प्रदान की गई है? क्या कोई समय सीमा है? फीस क्या है?

उत्तर: कोई भी व्यक्ति, जो महाआरसेरा या किसी सहायक अधिकारी द्वारा किए गए किसी भी निर्देश या निर्णय या आदेश से दुखी है, Maharashtra रियल एस्टेट (Real Estate) (विनियमन और विकास) के नियम 9 के अनुसार, अपीलीय न्यायाधिकरण के समक्ष अपील दायर कर सकता है। ब्याज की वसूली, जुर्माना, मुआवजा, जुर्माना देय, शिकायतों और अपील के फार्म, आदि) नियम, 2017।

15. क्या समाज के गठन या घर खरीदारों की किसी अन्य कानूनी इकाई के लिए प्रमोटर के लिए कोई समय सीमा निर्धारित है?

उत्तर: प्रमोटर को कानूनी एंटिटी जैसे सहकारी सोसायटी, company, एसोसिएशन, फेडरेशन इत्यादि के गठन की तारीख से तीन महीने के भीतर सक्षम करना होता है, जिस पर कुलियों की संख्या का पचास प्रतिशत, जैसे भवन या विंग में, बुक किया है। उनका अपार्टमेंट।

प्रमोटर के दृष्टिकोण से पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. एक्ट इम्पैक्ट ज्वाइंट प्रमोटर या संयुक्त उद्यम समझौते या राजस्व शेयर आधार या एरिया शेयर आधार पर भूमि मालिक के साथ संयुक्त विकास के मामलों को कैसे प्रभावित करता है, जहां मकान मालिक और प्रमोटर दो अलग-अलग पक्ष हैं लेकिन दोनों परियोजना की बिक्री के लाभार्थी हैं?

उत्तर: अधिनियम प्रवर्तक और मकान मालिक या ऐसी कोई भी पक्षकार बनाता है जो किसी परियोजना की बिक्री का लाभार्थी हो और सह-प्रवर्तक के रूप में आवंटियों से भुगतान प्राप्त करता हो और इसलिए अधिनियम और नियमों और विनियमों के प्रावधानों का पालन करने के लिए उत्तरदायी हो। के अंतर्गत।

2. प्रमोटर पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करता है?

उत्तर: महाआरएआर 1 मई 2017 से पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू करेगा। सभी प्रमोटर इस आईटी समाधान के माध्यम से अपने आवेदन ऑनलाइन करेंगे, आवश्यक रूपों में विवरण भरेंगे, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करेंगे और आवश्यक शुल्क का भुगतान करेंगे।

3. क्या प्रमोटर के लिए यह आवश्यक है कि वह परियोजना के तुरंत बाद उसे पंजीकृत करे स्वीकृतियां घटा दी गईं?

उत्तर: प्रमोटर को किसी भी प्रकार के Advertisement, विपणन, Book, बिक्री, बेचने के लिए प्रस्ताव या लोगों को भूखंड, अपार्टमेंट या भवन खरीदने के लिए आमंत्रित करने से पहले परियोजना को पंजीकृत करना होगा।

4. क्या चालू परियोजना को पंजीकरण प्राप्त करने तक बिक्री या निर्माण को रोकना होगा?

उत्तर: अधिनियम की धारा 3 की अधिसूचना की तारीख से नब्बे दिनों के अंत में, किसी चल रही परियोजना के प्रवर्तक किसी भी प्लॉट में किसी भी तरीके से खरीद, बिक्री या लोगों को खरीदने के लिए आमंत्रित, बाजार, पुस्तक, बिक्री या प्रस्ताव नहीं करेंगे। अपार्टमेंट या भवन, जब तक वह परियोजना को पंजीकृत नहीं करता।

5. क्या प्रमोटर पंजीकरण करते समय चल रही परियोजनाओं की पूर्ण तिथि को बदल सकता है?

उत्तर: हां, परियोजना को पंजीकृत करते समय, प्रवर्तक को पूर्ण होने की संशोधित तिथि देने की आवश्यकता होती है, जिसे पूरा होने वाले विकास की मात्रा के अनुरूप होना चाहिए।

6. क्या प्रमोटर प्रथम चरण के पंजीकरण के बाद बाद के चरणों की योजनाओं को बदल सकता है?

उत्तर: अधिनियम एक प्रवर्तक पर एक दायित्व डालता है कि वह प्रत्येक आवंटी की सहमति प्राप्त करे, यदि वह पंजीकृत होने वाले चरण के लिए बिल्डिंग योजनाओं को बदलना चाहता है। यदि एक बाद का चरण पंजीकृत नहीं किया गया है, तो प्रमोटर वर्तमान / चल रहे चरणों से आवंटियों की सहमति प्राप्त किए बिना बाद के चरणों की योजनाओं को बदल सकता है। हालाँकि, यदि बाद के चरणों को भी पंजीकृत किया जाता है, तो संबंधित चरणों के आवंटियों की सहमति, अधिनियम की धारा 14 में उल्लिखित की आवश्यकता होगी।

7. यदि प्रमोटर को ऑन-गोइंग प्रोजेक्ट पोस्ट रजिस्ट्रेशन की योजनाओं को बदलने की आवश्यकता है, तो क्या उसे प्री-रजिस्ट्रेशन प्रीसेर्स की सहमति की आवश्यकता होगी?

उत्तर: महारेरा सभी आवंटियों के हितों की रक्षा करता है; जिन लोगों ने परियोजना के प्रावधानों के तहत पंजीकृत होने से पहले एक समझौते को निष्पादित किया है, उनमें से शामिल हैं इसलिए, यदि प्रमोटर योजनाओं को पंजीकरण के बाद बदलना चाहता है, तो सभी पूर्व-पंजीकरण आवंटियों की सहमति भी आवश्यक होगी।

8. प्रमोटर बाद के चरणों को पूरा करने के बाद ही आम सुविधाओं को सौंप सकता है। पंजीकृत चरण के लिए ग्राहक को क्या करना चाहिए?

उत्तर: एक प्रमोटर को सावधानीपूर्वक पंजीकृत चरण और आम क्षेत्रों की इमारतों की योजना बनानी चाहिए और फिर भवन और आम क्षेत्रों पर कब्जा करने की व्यक्तिगत तारीख की घोषणा करनी चाहिए। विकास कार्यों के साथ प्रत्येक चरण को परियोजना के उस चरण के लिए, पंजीकरण के दौरान, प्रमोटर द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर आवंटियों को पूरा करना और उन्हें सौंपना होगा।

9. परियोजना का बीमा अनिवार्य है? बीमा के बारे में क्या प्रावधान हैं?

उत्तर: प्रमोटर को राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित सभी ऐसे बीमा प्राप्त करने होते हैं। इसलिए राज्य सरकार द्वारा अधिसूचना जारी किए जाने के बाद ही बीमा अनिवार्य होगा। अधिनियम में कहा गया है कि राज्य सरकार विभिन्न प्रकार के बीमा शामिल कर सकती है, लेकिन यह सीमित नहीं है

अचल संपत्ति परियोजना के एक हिस्से के रूप में भूमि और भवन का शीर्षक; तथा रियल एस्टेट प्रोजेक्ट(Real Estate Project) का निर्माण।

प्रमोटर को आवंटियों के आवंटी / संघ को समान स्थानांतरित करने से पहले बीमा प्रीमियम का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। इंश्योरेंस से संबंधित डॉक्यूमेंट्स का गठन होने पर आवंटियों को एसोसिएशन को सौंपना होगा।

10. ​​क्या वित्तीय संस्थानों के प्रमोटरों द्वारा लिए गए वित्त को निर्धारित 70% खाते से निकाला जा सकता है?

उत्तर: हां, यदि यह पंजीकरण के समय घोषित किया जाता है और अधिनियम और महाराष्ट्र रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) की धारा 4 के प्रावधानों के अधीन है (रियल एस्टेट परियोजनाओं का पंजीकरण, रियल एस्टेट एजेंटों का पंजीकरण, ब्याज दर और प्रकटीकरण की दरें) वेबसाइट पर) नियम, 2017 के तहत बनाया गया। हालांकि, निकाले गए धन का उपयोग परियोजना के निर्माण खर्चों के लिए प्राथमिकता पर किया जाना चाहिए।

11. क्या स्टांप ड्यूटी, पंजीकरण, सोसाइटी के लिए धन साझा करने, रखरखाव के लिए धन, कोष कोष, अवसंरचना शुल्क, पार्किंग शुल्क इत्यादि की ओर से आवंटित धनराशि को निर्दिष्ट बैंक खाते (70%) में जमा किया जाना आवश्यक है?

उत्तर: हां, चूंकि ये परियोजना लागत का हिस्सा हैं

12. यदि सरकार की नीति में बदलाव के कारण, प्रमोटर अतिरिक्त एफएसआई आदि का हकदार है, तो क्या प्रमोटर एक पंजीकृत चल रही परियोजना में अतिरिक्त मंजिल का निर्माण कर सकता है, जहां शुरुआत में उन मंजिलों की योजना नहीं थी?

उत्तर: हां, लेकिन आवंटियों की सहमति अधिनियम की धारा 14 में उल्लिखित है।

13. क्या महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र स्वामित्व फ्लैट्स अधिनियम और अपार्टमेंट स्वामित्व अधिनियम को मान्यता दी है?

उत्तर: हां, उक्त अधिनियमों को निरस्त नहीं किया गया है। हालाँकि, असंगत प्रावधानों के मामले में, केंद्रीय अधिनियम के प्रावधान प्रबल होंगे।

14. अगर प्रमोटर द्वारा एक निकटवर्ती जमीन खरीदी जाती है तो क्या होगा? क्या वह उसी पंजीकरण के साथ जारी रह सकता है?

उत्तर: नहीं, इसे अलग से पंजीकृत करना होगा यदि उक्त निकटवर्ती भूमि उस परियोजना का हिस्सा नहीं थी जिसे पंजीकृत किया गया है।

15. प्रमोटर को उस स्थिति में क्या करना चाहिए, जो विशिष्ट रूप से जुड़नार और फिटिंग के ब्रांड के रूप में विशिष्टताओं में उल्लेखित नहीं है।चूंकि आपूर्तिकर्ता द्वारा उस प्रकार का उत्पादन रोक दिया गया है? क्या इस तरह के मामले में प्रमोटर अभी भी उत्तरदायी होगा? और क्या मामले में स्थिरता / फिटिंग पांच साल से अधिक की गारंटी नहीं देते हैं?

उत्तर: अधिनियम की धारा 14 के अनुसार, प्रवर्तक को संबंधित आवंटी की पूर्व सहमति लेनी चाहिए।

16. अलग बैंक खाता: जिन बैंकों से ऋण लिया जाता है, उनके साथ एस्क्रो खाता खोला जा सकता है, जिसे महालेरा पंजीकृत परियोजना के लिए अलग बैंक खाता माना जाता है।

उत्तर: नहीं। अधिनियम के प्रावधानों और इसके तहत बनाए गए नियमों के अनुसार एक अलग बैंक खाता खोलने की जरूरत है।

17. रेफरल बुकिंग: मौजूदा ग्राहक उसी प्रोजेक्ट या उसी डेवलपर के अन्य प्रोजेक्ट में फ्लैट खरीदने के लिए दूसरों को संदर्भित करते हैं: क्या उन्हें रियल एस्टेट एजेंट माना जाएगा?

उत्तर: हां, यदि यह एक विचार के खिलाफ है। रियल एस्टेट एजेंट स्पष्ट रूप से अधिनियम की धारा 2 (zm) में परिभाषित किया गया है

18. भारत के बाहर विदेशी दलालों के पंजीकरण और विज्ञापन के लिए, क्या भारत में भी यही नियम लागू होगा?

उत्तर: हां, अगर यह महाआरईआरए के तहत पंजीकृत परियोजना से संबंधित है।

19. ग्राहकों के मामले में डिफ़ॉल्ट: क्या डेवलपर इकाइयों को रद्द करने में चयनात्मक हो सकता है?

उत्तर: समझौते की समाप्ति का प्रावधान महाराष्ट्र रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) (रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स का पंजीकरण, रियल एस्टेट एजेंटों का पंजीकरण, वेबसाइट पर ब्याज और प्रकटीकरण का पंजीकरण) नियम, 2017 से जुड़े समझौते के मॉडल फॉर्म में शामिल है।

रियल एस्टेट एजेंट के परिप्रेक्ष्य से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. रियल एस्टेट में ब्रोकिंग व्यवसाय के लिए पंजीकरण के लिए किसे आवेदन करना होगा?

उत्तर: प्रत्येक रियल एस्टेट एजेंट, जो किसी भी भूखंड, अपार्टमेंट या भवन की बिक्री या खरीद की सुविधा के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से बिक्री या खरीद की सुविधा प्रदान करता है, जैसा कि मामला है, एक पंजीकृत रियल एस्टेट परियोजना में बेचा जा रहा है महाराष्ट्र में किसी भी नियोजन क्षेत्र में प्रमोटर द्वारा, महाराष्ट्र रियल एस्टे रेगुलेटरी अथॉरिटी (MahaRera) में पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा।

2. रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम करने के लिए पंजीकरण प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है? रियल एस्टेट एजेंट का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

उत्तर: यह एक आसान ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से होगा। इस प्रक्रिया को महाराष्ट्र रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) (रियल एस्टेट परियोजनाओं का पंजीकरण, रियल एस्टेट एजेंटों का पंजीकरण, वेबसाइट पर ब्याज और प्रकटीकरण की दरें) नियम 2017 के नियम 11 में समझाया गया है।

3. पंजीकरण के लिए शुल्क क्या है? अवधि क्या है?

उत्तर: फीस महाराष्ट्र रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) (रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स का पंजीकरण, रियल एस्टेट एजेंटों का पंजीकरण, वेबसाइट पर ब्याज और प्रकटीकरण की दर) नियम, 2017 के अनुसार नियम 11 हैं। पांच साल की अवधि के लिए वैध है।

4. क्या बिल्डर / प्रमोटर / डेवलपर के विपणन और बिक्री स्टाफ को भी एजेंट के रूप में पंजीकरण लेना होगा?

उत्तर: एक रियल एस्टेट एजेंट अधिनियम की धारा 2 (zm) में स्पष्ट रूप से परिभाषित है।

5. क्या महारेरा का पंजीकरण अन्य राज्यों में संचालित किया जाएगा?

उत्तर: नहीं। पंजीकरण केवल महाराष्ट्र क्षेत्र के लिए मान्य है।

6. क्या यह पंजीकरण किसी अन्य एजेंट या अन्य राज्य में स्थानांतरित किया जा सकता है जहां एजेंट अपने कार्यालय को स्थानांतरित करने का इरादा रखते हैं?

उत्तर: नहीं

7. यदि रियल एस्टेट एजेंट ने ग्राहक से कोई कमीशन नहीं लिया है और इसे प्रमोटर से लिया है, तो क्या एजेंट अभी भी बिल्डर के डिफ़ॉल्ट के लिए जिम्मेदार और उत्तरदायी हो सकता है?

उत्तर: एजेंट की देनदारी अधिनियम की धारा 10 के अनुसार है। उसे प्रमोटर के डिफ़ॉल्ट के लिए उत्तरदायी नहीं ठहराया जाता है।

8. यदि रियल एस्टेट एजेंट को महेरा वेबसाइट पर प्रमोटर के पंजीकरण के साथ सूचीबद्ध नहीं किया जाता है, तब भी वह इस परियोजना में बेच सकता है?

उत्तर: नहीं। अगर प्रमोटर ने पंजीकरण के समय रियल एस्टेट एजेंट का नाम शामिल नहीं किया है, तो उसे प्रमोटर द्वारा, बाद में, और महाआरईआर वेबसाइट में शामिल किया जाएगा। रियल एस्टेट एजेंट उसके बाद ही प्रोजेक्ट में काम कर सकता है।

9. क्या महारेरा अपने एजेंटों को बिल्डर द्वारा या सौदे के लिए पार्टियों द्वारा भुगतान नहीं किए गए एजेंटों की रक्षा करेगा?

उत्तर: नहीं, ये उन समझौतों द्वारा निर्देशित किया जाएगा जो अचल संपत्ति एजेंटों के संबंधित प्रमोटरों या आवंटियों के साथ हैं।

10. क्या एजेंट फ्लैट्स / रियल एस्टेट यूनिट की डिलीवरी तक जिम्मेदार होगा या दस्तावेजों के पंजीकृत होने तक वह जिम्मेदार है?

उत्तर: रियल एस्टेट एजेंट की जिम्मेदारी अधिनियम की धारा 10 के अनुसार होगी।

11. अगर प्रमोटर रियल एस्टेट एजेंट को झूठे सूचना या दस्तावेज देता है और ऐसी सूचना पर एजेंट काम करता है, तो क्या वह उत्तरदायी होगा?

उत्तर: अधिनियम की धारा 12 के तहत, विज्ञापन और प्रोस्पेक्टस की सत्यता के बारे में प्रमोटर का दायित्व है। एजेंट उत्तरदायी है यदि वह उन सेवाओं के बारे में गलत या भ्रामक प्रतिनिधित्व करता है जिन्हें वह पेश करना चाहता है।

12. क्या रियल एस्टेट को बढ़ावा देने वाली वेबसाइटों / समाचार पत्रों / प्रदर्शनियों को एजेंटों के लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी?

उत्तर: हां, यदि वे किसी भी व्यक्ति की ओर से किसी भी भूखंड की बिक्री या खरीद की सुविधा के लिए बिक्री या खरीद की सुविधा चाहते हैं, तो इसके अलावा दर्ज या निर्माण, जैसा कि मामला हो सकता है, किसी भी योजना क्षेत्र में प्रमोटर द्वारा बेची जा रही एक पंजीकृत रियल एस्टेट परियोजना में।

13. क्या बिल्डरों / एजेंटों द्वारा डिजिटल मीडिया सूचीकरण को महासेरा से अनुमोदित होने की आवश्यकता होगी?

उत्तर: नहीं

14. क्या बिल्डरों की ओर से विज्ञापन डालने वाले रियल एस्टेट एजेंटों को अपने प्रिंट / रेडियो / टीवी / अन्य मीडिया प्रचार सामग्री को अनुमोदित करने की आवश्यकता होगी?

उत्तर: जब तक संबंधित प्रमोटर ने महाआरईआरए के साथ परियोजना को पंजीकृत नहीं किया है, तब तक किसी भी परियोजना के लिए कोई विज्ञापन नहीं डाला जाना चाहिए। एजेंट को उन सेवाओं के लिए विज्ञापन नहीं देना चाहिए जो प्रस्तावित नहीं हैं।

15. यदि पंजीकरण 30 दिनों के भीतर नहीं दिया जाता है, तो क्या इसे पंजीकरण माना जाएगा?

उत्तर: हां, यदि प्राधिकरण पंजीकरण के लिए आवेदन प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर कमियों के बारे में कोई संचार जारी करने में विफल रहता है।

16. क्या भारत के सभी राज्यों में रियल एस्टेट एजेंसी व्यवसाय के एक बहु-राज्य ऑपरेटर को आवेदन करने की आवश्यकता होगी?

उत्तर: महाराष्ट्र में एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम करने के लिए, पंजीकरण महारेरा द्वारा दिया जाएगा।

17. क्या एजेंट अपने प्रमोटर / बिल्डर की ओर से हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत है?

उत्तर: नहीं।

धन्यवाद

Amit Raut

(Real Estate Expert)

  

Join The Discussion

Compare listings

Compare